ऑफ-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन केवल लिंक्स के बारे में नहीं है बल्कि ऑफ-पेज एसईओ उन सभी चीजों के बारे में है जो सीधे आपकी वेबसाइट पर नहीं होती हैं। ऑफ पेज एसईओ बस Google को बताता है कि अन्य आपकी साइट के बारे में क्या सोचते हैं। ऑफ-पेज एसईओ सर्च क्रॉलर को दिखाता है कि एक वेबसाइट महत्वपूर्ण और मूल्यवान है। यह सर्च इंजन को यह देखने में मदद करता है कि वेबसाइट पेज एक अच्छा सर्च परिणाम है क्योंकि ब्रांड और वेबसाइट आधिकारिक और लोकप्रिय हैं।
ऑफ पेज एसईओ एक दीर्घकालिक और समय लेने वाली प्रक्रिया है। इसमें ऑथोराइज़्ड साइटों, सोशल मीडिया और सोशल बुकमार्किंग से आपके वेबपेज पर बैकलिंक्स प्राप्त करना शामिल है। खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए ऑफ पेज कारक पृष्ठभूमि में काम करते हैं। बैकएंड में ऑफ पेज एसईओ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पृष्ठ कारकों को लागू किए बिना, निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट रैंक नहीं कर सकती है। इसका कारण लिंक बिल्डिंग, सोशल मीडिया, वीडियो, ब्लॉगिंग जैसे प्रमुख कारक हैं।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने में कितना समय बिताते हैं, यह तब तक सफल नहीं होगा जब तक आप लोगों को इसे खोजने का एक तरीका नहीं देते। ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन। पृष्ठ कारकों को लागू किए बिना, आपकी वेबसाइट साइट उतनी उच्च रैंक नहीं ले सकती है जितनी वह हो सकती है।